" "यहाँ दिए गए उत्पादन किसी भी विशिष्ट बीमारी के निदान, उपचार, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं है , यह उत्पाद सिर्फ और सिर्फ एक पौष्टिक पूरक के रूप में काम करती है !" These products are not intended to diagnose,treat,cure or prevent any diseases.

Jan 5, 2012

सफलता के लिए संकल्प लेना आवश्यक !

safal             safal2            safal3

वर्ष 2012 के लिए हार्दिक शुभकामनाएं ! आज अधिकाँश युवक नव वर्ष में चाहते है की वे इस तरह का संकल्प करे ताकि उनके भविष्य को बेहतर बनाने का काम करे ! मनचाहे मंजिल की तालाश के लिए संकल्पित होना अत्यंत आवश्यक है , क्योंकि संकल्प आपको हमेशा एहसास कराते रहते है ! ध्यान रखने योग्य बाते यह है की इसके प्रति हमें पूर्ण मनोयोग से समर्पित होना होगा ! द्विबिधा व आधे-अधूरे मन से लिया संकल्प या किया गया कार्य हमें उसी स्थान पर बनाए रखते है , जिस स्थिति में हम संकल्प लेने से पूर्व थे ! अगर अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते है, तो जरुरी है की इस वर्ष कुछ संकल्पों को निर्धारण करे और सच्ची लगन व मेहनत से काम किया तो निश्चित ही वह लक्ष्य भी बहुत हद तक हासिल हो ही जायेगा | साथ ही हर सफल लोगों की तरह हर साल कोई न कोई संकल्प अपने आप लेने लगेंगे !


> कई बार हमारा मन विषम परिस्थिति में भी, किया गया वादा के खिलाप नहीं जाया जाता क्योंकि वादा से आत्मबल मिलता है ! जिसके लिए हम कुछ भी कर सकते है ! इस वर्ष सर्वप्रथम अपने आप से वादा करें की जो मंजिल , जो लक्ष्य आपने आपने लिए निर्धारित की है, उसे हासिल करके ही दम लेंगे ! अगर उसमे पूर्ण सफलता से कुछ कम हासिल भी होता है तो भी उससे संतोष नहीं करेंगे और इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों को दुगुनी जोश से करेंगे !


> लक्ष्य हमेशा बड़ा होना चाहिए ! अगर लक्ष्य सूरज का करते है तो हम चाँद तक जरुर पहुच सकते है ! अतः नए साल में लिया जाने वाला संकल्प भी बड़े लक्ष्य को ही नजर में रखकर लिया जाए ! इसका फायदा यह होता है की बड़े लक्ष्य को ध्यान में रखकर , सही दिशा में  किया गया साकरात्म्ल काम कुछ कम तो दिला ही देती है !


> अपने प्रतिदिन किये गए कार्यों का मुल्यांकन करना चाहिए ! इससे यह साफ़ हो जाता है की उनकी मेहनत का परिणाम क्या उन्हें मिल रहा है ! परिणाम के मुताबिक आगे की रणनीति तय करने में आसानी होती है ! इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपकी तयारी की हर पक्ष निरंतर मजबूती की ओर बढ़ता चला जायेगा !


> अगर लगातार नए वर्ष में लिए गए संकल्प में सफलता मिलती रहे तो बड़े से बड़े लक्ष्य को निर्धारित करें ! छोटी-छोटी सफलताये लोगों को आगे तो बढ़ा सकती है परन्तु किसी भी क्षेत्र में बड़े मुकाम हासिल करने के लिए बड़ी सफलताओं की आवश्यकता होती है ! जाहिर सी बात है कुछ और परिश्रम करके बड़ी सफलताएं भी प्राप्त कर सकता है !

 

योजनावद्ध तरीके से किया गया कार्य सफलता की उंचाई पर जरुर पहुंचा सकती है ! अगर पर्याप्त समय से व सही दिशा में काम करे तो लक्ष्य तक पहुंचना आसान हो जाता है ! प्लानिंग हमारे जीवन का एक आवश्यक पहलु है ! जीवन के हर मुकाम के लिए पहले प्लानिंग की जाती है ! बगैर प्लानिंग के सफल मुकाम पर पहुँच पाना मुश्किल हो सकता है ! नव वर्ष 2012 में लिए गए संकल्प के लिए आवश्यक सभी वस्तुओं को उचित तरीके से योजना वद्ध ढंग से सजाकर ही आगे बढे ! आपको लक्ष्य हासिल करने के लिए किन- किन चीजो की आवश्यकता है, कितना खर्च व कितना समय चाहिए आदि सबका आकलन करने के बाद बढ़ाया गया कदम निश्चित ही सफलता के नए मार्ग खोलने का काम करेगा !!

0 comments

Post a Comment